पौधे एवं जंतुओं का संरक्षण

वन का महत्व


वनोन्मूलन

मानव गतिविधियों के लिए जंगलों की बड़े पैमाने पर होने वाली कटाई को वनोन्मूलन कहते हैं। वनोन्मूलन के कारण हैं, खेती के लिए जमीन साफ करना, घर और कारखाने बनाना, फर्नीचर बनाना और जलावन के लिए लकड़ियाँ काटना, सड़क रेलवे लाइन तथा बाँध बनाना, मवेशियों को चराना, आदि।

वनोन्मूलन के प्रभाव

जंगलों के कम होने से वायुमंडल में कार्बन डाईऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है। इससे ग्लोबल वार्मिंग की समस्या खड़ी हो जाती है। जंगल कटने से भौमजल का स्तर कम हो जाता है। वन के कटने से वर्षा कम हो जाती है। वन के कटने से मिट्टी की उर्वरता कम होती है। वन के ना होने से भीषण बाढ़ आ सकती है। वन के कटने से मरुस्थलीकरण भी हो सकता है, यानि जहाँ कभी हरे-भरे जंगल थे वहाँ रेगिस्तान बन सकता है।

वन और वन्यजीव का संरक्षण

बायोस्फेयर (जैवमंडल): पृथ्वी के जलमंडल, स्थलमंडल और वायुमंडल के बीच पड़ने वाला वह छोटा सा क्षेत्र जहाँ सभी सजीव रहते हैं, जैवमंडल कहलाता है।

जैव-विविधता: किसी क्षेत्र में जीवों की प्रजातियों की बहुतायत को उस क्षेत्र की जैव विविधता कहते हैं। जैव विविधता में वनस्पतिजात और प्राणिजात को शामिल किया जाता है।


सुरक्षित क्षेत्र

सरकार ने कुछ क्षेत्रों को वनस्पतिजात और प्राणिजात और उनके आवास को सुरक्षा देने के लिए चिह्नित कर दिया है। ऐसे क्षेत्र को सुरक्षित क्षेत्र कहते हैं। इस काम के लिए सरकार कई नियम, तरीके और नीतियाँ बनाती है। सुरक्षित क्षेत्र निम्नलिखित प्रकार के होते हैं।

(a) वन्यजीव अभयारण्य (Sanctuary): जिस सुरक्षित क्षेत्र में किसी विशेष वन्यजीव को संरक्षण दिया जाता है उसे अभयारण्य कहते हैं। किसी भी अभयारण्य में जानवरों का शिकार करना या उन्हें पकड़ना मना होता है।

(b) राष्ट्रीय उद्यान (National Park): जिस सुरक्षित क्षेत्र में कई वन्यजीवों को संरक्षण दिया जाता है उसे राष्ट्रीय उद्यान कहते हैं। भारत के सबसे पहले नेशनल पार्क का नाम है सतपुड़ा नेशनल पार्क।

(c) जैवमंडल आरक्षित क्षेत्र (Biosphere Reserve): बायोस्फेयर रिजर्व काफी बड़ा होता है। बायोस्फेयर रिजर्व में वन्यजीव, पादप, वन्य संसाधन और उस क्षेत्र में रहने वाले आदिवासियों के पारंपरिक जीवन शैली को सुरक्षा दी जाती है। एक बायोस्फेयर रिजर्व में अन्य सुरक्षित क्षेत्र (वन्यजीव अभयारण्य और नेशनल पार्क) शामिल होते हैं। पचमढ़ी बायोस्फेयर रिजर्व में एक नेशनल पार्क और दो वन्यजीव अभयारण्य हैं। इनके नाम हैं, सतपुड़ा नेशनल पार्क, बोरी वन्यजीव अभयारण्य और पचमढ़ी वन्यजीव अभयारण्य।



Copyright © excellup 2014